Click here for Myspace Layouts

Sunday, September 30

मेरा सपना काश सच हो जाए

ये धरती हो खुशहाल ,कुछ ऐसा  कर जाऊं मैं ,
हर हाथ को काम मिले ,ऐसे  रोजगार चलाऊँ मैं |
सभी लोग हों पढ़े लिखे ,इतने स्कूल खुलवाऊं मैं ,
सदा ही भाईचारा रहे कायम ,ऐसा पाठ पढाऊँ मैं |
नशाखोरी हो ख़त्म ,इसमें  बहुत अवगुण बताऊँ मैं ,
हेराफेरी,बेईमानी न करे कोई,ऐसी तरकीब चलाऊं मैं|
चोर चोरी न करे , कुछ ऐसे उसको समझाऊँ  मैं ,
बहन ,बेटी रहें सुरक्षित ,ऐसी तहजीब सिख्नाऊँ   मैं |
असमाजिक तत्व डरे ,ऐसा सखत कानून बनाऊँ मैं ,
चौकीदार ,पुलिस आराम करे ,ऐसा समाज बनाऊँ मैं |
भिखारी और भुखमरी हो खत्म ,इतना अनाज ऊगाऊँ  मैं ,
हर आदमी का अपना घर हो, ऐसी स्कीम चलाऊँ मैं |
हर आदमी खुश हो जाए ,फिर मंद -मंद मुस्काऊँ मैं ,
मेरा सपना हो जाए पूरा ,फिर बेशक मर जाऊं मैं |  

26 comments:

  1. bahut sundar prayas .....suresh ji es achchhi rachana ke liye abhar

    ReplyDelete
  2. वाह वाह वाह वाह , काश कि आपके सपने सारे पूरे हो जाएं । ये सपने तो आज हर आम आदमी की आंखों में तैर रहे हैं सुरेश जी । बहुत सुंदर सरल भाव से कह डाली आपने मन की बात । शुभकामनाएं ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच} परिवार की ओर से शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ...
      --
      सादर...!
      ललित चाहार

      शिक्षक दिवस और हरियाणा ब्‍लागर्स के शुभारंभ पर आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि ब्लॉग लेखकों को एक मंच आपके लिए । कृपया पधारें, आपके विचार मेरे लिए "अमोल" होंगें | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | यदि आप हरियाणा लेखक के है तो कॉमेंट्स या मेल में आपने ब्लॉग का यू.आर.एल. भेज ते समय लिखना ना भूलें ।

      चर्चा हम-भी-जिद-के-पक्के-है -- हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल चर्चा : अंक-002

      - हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच}
      - तकनीक शिक्षा हब
      - Tech Education HUB

      Delete
  3. बहन ,बेटी रहें सुरक्षित ,ऐसी तहजीब सिख्नाऊँ मैं ...isse ye duniya swarg ban jayegi ....bahut acchi rachna suresh jee ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच} परिवार की ओर से शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ...
      --
      सादर...!
      ललित चाहार

      शिक्षक दिवस और हरियाणा ब्‍लागर्स के शुभारंभ पर आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि ब्लॉग लेखकों को एक मंच आपके लिए । कृपया पधारें, आपके विचार मेरे लिए "अमोल" होंगें | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | यदि आप हरियाणा लेखक के है तो कॉमेंट्स या मेल में आपने ब्लॉग का यू.आर.एल. भेज ते समय लिखना ना भूलें ।

      चर्चा हम-भी-जिद-के-पक्के-है -- हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल चर्चा : अंक-002

      - हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच}
      - तकनीक शिक्षा हब
      - Tech Education HUB

      Delete
  4. वाह अगर सभी व्‍यक्तियो के विचार इस प्रकार के हो जाये तो देश महान हो जाये , उच्‍च विचारो की प्रेरण देती रचना

    आपका ब्‍लगा www.yunik27.blogspot.com पर लिंक किया जायेगा

    ReplyDelete
  5. अच्छे दिल के मालिक हैं आप !
    मंगल कामनाएं !

    ReplyDelete
  6. Replies
    1. हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच} परिवार की ओर से शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ...
      --
      सादर...!
      ललित चाहार

      शिक्षक दिवस और हरियाणा ब्‍लागर्स के शुभारंभ पर आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि ब्लॉग लेखकों को एक मंच आपके लिए । कृपया पधारें, आपके विचार मेरे लिए "अमोल" होंगें | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | यदि आप हरियाणा लेखक के है तो कॉमेंट्स या मेल में आपने ब्लॉग का यू.आर.एल. भेज ते समय लिखना ना भूलें ।

      चर्चा हम-भी-जिद-के-पक्के-है -- हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल चर्चा : अंक-002

      - हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच}
      - तकनीक शिक्षा हब
      - Tech Education HUB

      Delete
  7. "हर आदमी खुश हो जाए, फिर मंद-मंद मुस्काऊँ मैं,
    मेरा सपना हो जाए पूरा, फिर बेशक मर जाऊं मैं|"

    काश यही कामना हम सभी की हो - आभार

    ReplyDelete
  8. बहुत नेक और उच्च ख्यालात, जिन्हें आपने खूबसूरती से अभिव्यक्त किया. शुभकामनाएं.

    रामराम.

    ReplyDelete

  9. बहुत नेक ख़याल हैं
    सुरेश जी!

    सुंदर रचना !
    शुभकामनाओं सहित…

    ReplyDelete
    Replies
    1. हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच} परिवार की ओर से शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ...
      --
      सादर...!
      ललित चाहार

      शिक्षक दिवस और हरियाणा ब्‍लागर्स के शुभारंभ पर आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि ब्लॉग लेखकों को एक मंच आपके लिए । कृपया पधारें, आपके विचार मेरे लिए "अमोल" होंगें | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | यदि आप हरियाणा लेखक के है तो कॉमेंट्स या मेल में आपने ब्लॉग का यू.आर.एल. भेज ते समय लिखना ना भूलें ।

      चर्चा हम-भी-जिद-के-पक्के-है -- हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल चर्चा : अंक-002

      - हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच}
      - तकनीक शिक्षा हब
      - Tech Education HUB

      Delete

  10. विलंब से ही सही …
    दीवाली की रामराम के साथ हमेशा हमेशा…
    बनी रहे आपके जीवन में… त्यौंहारों की ख़ुशियां
    ஜ●▬▬▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬▬▬●ஜ
    ♥~*~दीपावली की मंगलकामनाएं !~*~♥
    ஜ●▬▬▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬▬▬●ஜ
    सरस्वती आशीष दें , गणपति दें वरदान
    लक्ष्मी बरसाएं कृपा, मिले स्नेह सम्मान

    **♥**♥**♥**●राजेन्द्र स्वर्णकार●**♥**♥**♥**
    ஜ●▬▬▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬▬▬●ஜ

    ReplyDelete
  11. ऐसे सपने हर कोई देखे और हर किसी के ऐसे सपने पूरे हों ...

    ReplyDelete
  12. काश हर कोई ऐसे कर्म करने को प्रेरित हो ...

    ReplyDelete
  13. होली की हार्दिक शुभकामनाएं.

    रामराम.

    ReplyDelete
  14. मन को छू लिया आपकी तमन्नाओं ने ,लेकिन ऐसा होना नामुमकिन से ज्यादा नामुमकिन है।

    ReplyDelete
  15. Kaun kahta hai sapno ko n aane do hrday meN----. Great lines

    ReplyDelete
  16. खूबसूरती से अभिव्यक्त किया.....हार्दिक शुभकामनाएं.

    ReplyDelete
  17. हर आदमी खुश हो जाए ,फिर मंद -मंद मुस्काऊँ मैं ,
    मेरा सपना हो जाए पूरा ,फिर बेशक मर जाऊं मैं |
    एक शाश्वत सपना सुन्दर बेहतरीन

    ReplyDelete
  18. ये धरती हो खुशहाल ,कुछ ऐसा कर जाऊं मैं ,
    हर हाथ को काम मिले ,ऐसे रोजगार चलाऊँ मैं |
    इश्वर करे आपका सपना पूरा हो

    ReplyDelete
    Replies
    1. हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच} परिवार की ओर से शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ...
      --
      सादर...!
      ललित चाहार

      शिक्षक दिवस और हरियाणा ब्‍लागर्स के शुभारंभ पर आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि ब्लॉग लेखकों को एक मंच आपके लिए । कृपया पधारें, आपके विचार मेरे लिए "अमोल" होंगें | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | यदि आप हरियाणा लेखक के है तो कॉमेंट्स या मेल में आपने ब्लॉग का यू.आर.एल. भेज ते समय लिखना ना भूलें ।

      चर्चा हम-भी-जिद-के-पक्के-है -- हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल चर्चा : अंक-002

      - हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच}
      - तकनीक शिक्षा हब
      - Tech Education HUB

      Delete
  19. सभी पाठकों को हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच} परिवार की ओर से शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ...
    --
    सादर...!
    ललित चाहार

    शिक्षक दिवस और हरियाणा ब्‍लागर्स के शुभारंभ पर आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि ब्लॉग लेखकों को एक मंच आपके लिए । कृपया पधारें, आपके विचार मेरे लिए "अमोल" होंगें | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | यदि आप हरियाणा लेखक के है तो कॉमेंट्स या मेल में आपने ब्लॉग का यू.आर.एल. भेज ते समय लिखना ना भूलें ।

    चर्चा हम-भी-जिद-के-पक्के-है -- हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल चर्चा : अंक-002

    - हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल {चर्चामंच}
    - तकनीक शिक्षा हब
    - Tech Education HUB

    ReplyDelete
  20. खूबसूरती से अभिव्यक्त किया

    ReplyDelete